कोरोना वायरस: बद्दी में धारा 144 लागू, डीसी ने जारी किए आदेश

Edited By: सुरिन्द्र सिंह सोनी,नालागढ़
अपडेटेड: a week ago IST

जिला दण्डाधिकारी सोलन के.सी. चमन ने कोरोना वायरस कोविड-19 के खतरे के दृष्टिगत सोलन जिला में तुरन्त प्रभाव से धारा 144 के तहत निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए आदेश जारी किए हैं।

इन आदेशों के अनुसार सोलन जिला में किसी भी सार्वजनिक स्थल, पार्क, खेल मैदान अथवा किसी वाहन के भीतर चार से अधिक लोग एकत्र नहीं होंगे। जिला की सीमा में कोई भी व्यक्ति किसी कार्यक्रम, बैठक, जलसा रैली, कार्यशाला, सामुदायिक अथवा धार्मिक कार्यक्रम में न तो भाग ले सकेगा और न ही इनका आयोजन कर सकेगा। कोरोना वायरस के खतरे के दृष्टिगत जिला में किसी भी स्थान पर भीड़ को एकत्रित नहीं होने दिया जाएगा।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के दलों, अग्निशमन सेवा, पुलिस, सेना, अर्द्ध सैलिक बलों, कार्य पर तैनात सरकारी अथवा अर्द्ध सरकारी कर्मियों, औद्योगिक ईकाईयों के अन्दर तथा बाहर आने-जाने के स्थान पर कामगारों के आने-जाने पर यह आदेश लागू नहीं होंगे। निजी कारों, टैक्सी, आॅटो रिक्शा पर यह आदेश उस स्थिति में लागू नहीं होंगे जब इनमें चालक के अतिरिक्त केवल एक ही व्यक्ति हो। परिवहन निगम की बसांे तथा निजी बसों पर भी आदेश केवल उस स्थिति में लागू नहीं होंगे जब इनमें बैठने की कुल क्षमता की 20 प्रतिशत सवारियां ही हों। रेस्तरां, ढाबों जैसे ईटिंग प्वाईंटस पर भी यह आदेश लागू नहीं होंगे। ईटिंग प्वाईंटस में बैठने के स्थान के मध्य एक मीटर की दूरी के नियम की अनुपालना अनिवार्य होगी तथा साफ-सफाई का पूर्ण ध्यान रखना होगा। यह आदेश तुरन्त प्रभाव से लागू कर दिए गए हैं तथा आदेश 15 अप्रैल, 2020 तक लागू रहेंगे। आदेशों की अनुपालना न करने पर विधि अनुसार कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

आदेशों पर जानकारी देते हुए एएसपी बद्दी एनके शर्मा ने बताया कि जिला दंडाधिकारी सोलन केसी चमन द्वारा पूर्ण प्रभाव से धारा 144 जिला सोलन में लागू कर दी है जिस पर आदेशों पर पालना करते हुए बीबीएन में भी इसे लागू कर दिया गया है और सभी सभी थानों को भी आदेश जारी कर दिए गए हैं और आदेशों की अवहेलना करने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी इस मामले पर जानकारी देते हुए एसडीएम नालागढ़ ने भी लोगों से सहयोग देने की अपील की है और करोना वायरस बिमारी आपके लिए जो जिलाधीश द्वारा जो निर्देश दिए गए हैं उनकी पालना करें और सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ ना जब जमा करें 

loading...

Loading...

अन्य ख़बरें