Loading...

देश को एकजुट रखने में सरदार वल्लभ भाई पटेल ने दिया बहुमूल्य योगदान: अनुराग ठाकुर

Edited By: रजनीश शर्मा
अपडेटेड: 3 weeks ago IST

सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144वीं जयंती हमीरपुर में वीरवार को   राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई गई। इस अवसर पर मुख्य अतिथि केंद्रीय वित्त एवं कार्पोरेट मामले राज्य मंत्री  अनुराग सिंह ठाकुर ने गांधी चौक पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

उन्होंने दिवंगत सरदार वल्लभ भाई पटेल के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित किए और उपस्थित जनों को राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए स्वयं को समर्पित करने की शपथ दिलाई।

उन्होंने रन फॉर यूनिटी एकता दौड़ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और स्वयं भी इसमें सहभागिता जताई। एकता दौड़ गांधी चौक से प्रारंभ होकर मुख्य बाजार से होते हुए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (छात्र) के खेल मैदान में संपन्न हुई।

सरदार पटेल ने देश को एकता के सूत्र में पिरोया 
अपने संबोधन में  अनुराग ठाकुर ने कहा कि आजादी के उपरांत देश को एकजुट रखने में सरदार वल्लभ भाई पटेल का अमूल्य योगदान रहा है। उन्होंने स्वतंत्र भारत की 562 रियासतों का विलय करने में दूरदर्शिता का परिचय दिया और छोटे से समय अंतराल में यह कठिन कार्य सहजता व कुशलता के साथ पूर्ण किया। इसी के चलते उन्हें लौह पुरूष की संज्ञा दी गयी।


सरदार  पटेल के विचार युवाओं को दे रहे प्रेरणा
केंद्रीय राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरदार पटेल के कार्यों व राष्ट्र निर्माण में उनके योगदान को चिर स्मरणीय बनाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से गुजरात के सरदार सरोवर बांध परिसर में उनकी लौह निर्मित प्रतिमा स्थापित की गई जो कि विश्व की सबसे बड़ी प्रतिमा है। आज यह स्थल पर्यटन का बहुत बड़ा केंद्र बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि श्री पटेल ने लगभग 70 वर्ष पूर्व भारत को एकजुट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और आज भी उनके विचार लाखों युवाओं को प्रेरित करते हैं।

देश की एकता के लिए आज दौड़े युवा 
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने ऐतिहासिक तथ्यों को दुरुस्त कर स्वतंत्रता सेनानियों को उचित मान-सम्मान दिलाने का भी कार्य किया है। केंद्र सरकार द्वारा पूरे देश में रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम वर्षों से आयोजित किया जा रहा है जिसमें लाखों युवा एकजुट होकर एकता दौड़ में भाग लेते हैं और देश की एकता व अखंडता को बनाए रखने के लिए धर्म, जाति, वर्ग, समुदाय को भूलकर एक भारतीय होने का संकल्प लेते हैं।

भेदभाव मिटा युवाओं को आगे बढ़ने में करें प्रेरित 
अनुराग ठाकुर ने  जिला प्रशासन का आभार जताते हुए कहा कि आज के युवा में इस भावना को विकसित करना अति आवश्यक है और वर्ग, जाति, अमीर-गरीब के भेदभाव को मिटाते हुए हमें युवाओं को आगे बढऩे के लिए प्रेरित करना होगा। ऐसे कार्यक्रमों से यह भावना और भी सुदृढ़ होती है। उन्होंने विश्वास जताया कि हम देश को आगे ले जाने के लिए इसी तरह से एकजुट प्रयास करते रहेंगे । 

पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाएँगे 
अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने अपने प्रथम कार्यकाल में भारत को 11वें नंबर से छठे नंबर की अर्थव्यवस्था बनाया और अगले पांच वर्षों में भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाते हुए दुनिया के प्रथम तीन देशों की पंक्ति में खड़ा कर दिखाएंगे। इसमें देश की जनता का भी बहुमूल्य सहयोग अपेक्षित रहेगा। उन्होंने कहा कि आज पूरा विश्व भारत के युवाओं की ओर देख रहा है और देश को आगे बढ़ाने में युवा सबसे अहम भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि पढऩे के साथ-साथ आगे बढऩे और बढ़ाने का कार्य भी हमें करना है।

क्लीन इंडिया अभियान को सफल
अनुराग ठाकुर ने कहा  कि राष्ट्र इस वर्ष महात्मा गांधी की 150वीं जयंती भी मना रहा है। इस अवसर पर हमने देश को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया है। उन्होंने आग्रह किया कि पूरे देश के साथ-साथ हमीरपुर जिला में भी स्वच्छता अभियान को वर्ष भर चलाएं और क्लीन इंडिया अभियान को सफल बनाने में अपना योगदान दें। उन्होंने युवाओं से नशे से दूर रहते हुए अपनी जीवन शैली में बदलाव लाने और फिट इंडिया अभियान से जुडऩे का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि फिट इंडिया से ही हिट इंडिया होगा और इससे सुपर पावर इंडिया बनाने में भी मदद मिलेगी। इससे पूर्व उपायुक्त  हरिकेश मीणा ने मुख्य अतिथि को शाल, टोपी व पुष्प गुच्छ भेंट कर सम्मानित किया।

कौन कौन रहे मौजूद 
इस अवसर पर  विधायक  नरेंद्र ठाकुर, जिला परिषद के अध्यक्ष  राकेश ठाकुर, एपीएमसी के चेयरमैन  अजय शर्मा, नगर परिषद की अध्यक्ष सुलोचना एवं उपाध्यक्ष  दीप कुमार बजाज, पार्षद गण, जिला भाजपा के अध्यक्ष  अनिल ठाकुर, महिला मोर्चा की अध्यक्षा  राजकुमारी, प्रदेश महामंत्री  विजयपाल सोहारू, मंडलाध्यक्ष  बलदेव धीमान सहित विभिन्न मोर्चों, प्रकोष्ठों व अन्य संगठनों के पदाधिकारी व विभागीय अधिकारी उपस्थित थे ।

Subscribe Our Channel for latest News:

Loading...

loading...

Loading...

अन्य ख़बरें