Loading...

जनमंच’’ समस्याओं का मौके पर समाधान करने का एक महत्वकांक्षी मंच: हंस राज

Edited By: कविता मिन्हास,पालमपुर
अपडेटेड: 2 weeks ago IST

विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने आज रविवार को पालमपुर विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कंडवाड़ी के खेल मैदान मेें जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि ‘जनमंच’ प्रदेश सरकार का जनता से सीधा संवाद स्थापित कर उनकी समस्याओं का मौके पर समाधान करने का एक महत्वकांक्षी मंच है। इसका मुख्य उद्देश्य जन शिकायतों के निपटारे की ऐसी व्यवस्था करना है, जिससेे लोगों को सरकारी कार्यालयों को चक्कर न लगाने पड़े और उनकी शिकायतों का घरद्वार निपटारा सुनिश्चित हो।
  कार्यक्रम में क्षेत्र की 13 पंचायतों के लोगों की समस्याओं का मौके पर निपटारा किया गया। इनमें नैण, रजेहड़, ग्वालटिक्कर, ननाहर, स्पैडू, सुंगल, पढ़ियारखर, मुहाल बनूरी, बनूरी खास, चंदपुर, मुहाल होल्टा, बंडविहार और मौलीचक्क पंचायतों के लोग शामिल रहे।
  विधानसभा उपाध्यक्ष ने अधिकारियों से कहा कि जनमंच में शामिल  ग्राम पंचायतों में आयोजित की जाने वाली प्री-जनमंच गतिविधियां महत्वपूर्ण होती हैं और इस दौरान अधिक से अधिक शिकायतों और समस्याओं का समाधान सुनिश्चित किया जाना चाहिए।  उन्होंने बताया कि इस जनमंच कार्यक्रम के अंतर्गत आने वाली 13 पंचायतों के लोगों से आज 192 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए हैं, जिसमें कुछ लोगों की मांगे थी जिन्हें बजट प्रावधान के लिए सरकार को प्रेषित किया गया तथा बाकि का मौक पर ही निपटारा संबंधित विभागों द्वारा किया गया। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि लोगों की शिकायतों के प्रति संवेदनशीलता दर्शाएं और सकारात्मक तरीके से इनका समयबद्ध समाधान सुनिश्चित करें।
कार्यक्रम में यह भी अवगत करवाया गया कि जनमंच से पूर्व की अवधि में लोगों से 247 आवेदन प्राप्त हुए थे जिसमें से 21 समस्याएं व 226 लोगों की मांगे प्राप्त हुईं थीं। मांगों के समाधान के लिए प्रदेश सरकार को भेजा गया है तथा शेष समस्याओं का निवारण जनमंच दिवस से पूर्व किया जा चुका है। 
  इस मौके पर स्वास्थ्य तथा आयुर्वेदिक विभाग द्वारा मेडिकल कैम्प लगाए गए।           जिसमंे लोगों के स्वास्थ्य सम्बन्धी जांच कर उन्हें निःशुल्क दवाईयां भी वितरित की गईं। कार्यक्रम में विभागों ने स्टॉल लगाकर लोगों को संबंधित सरकारी योजनाओं की जानकारी दी। 
  हंसराज ने ‘‘एक बूटा बेटी के नाम’’ मुहिम के तहत स्कूल के खेल मैदान के समीप पौधरोपण किया। उन्होंनेे कहा कि यह बच्चियों की सुरक्षा एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति समाज में संवेदनशीलता बढ़ाने का प्रयास है। यह मुहिम लिंगानुपात में सुधार के साथ-साथ प्राकृतिक असंतुलन ठीक करने में सहायक होगी। उन्होंने लोगों से कहा कि वे अपने घर-आंगन में बेटी के जन्मदिन पर एक पौधा जरूर लगाएं तथा उसकी परवरिश भी अपनी बच्ची की देखभाल की तरह करें।     
  इस मौके पर विधानसभा उपाध्यक्ष ने ’बेटी है अनमोल योजना’ के तहत 8 लाभार्थियों को एफडीआर भी वितरित की।
पोषण अभियान के तहत कार्यक्रम में स्थानीय पकवानों को प्रदर्शित किया गया ताकि लोगों को इन स्थानीय व्यंजनों की तरफ रूझान बढ़े तथा वह स्वस्थ जीवनयापन कर सकें।     
  विधानसभा उपाध्यक्ष ने हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत 99 पात्र लोगों को गैस कुनेक्शन भी वितरित किये।
पालमपुर के कंडवाड़ी में जनमंच आयोजित करने के लिए कार्यक्रम में लाभान्वित हुए लोगों ने प्रदेश सरकार का आभार जताया। उन्होंने हिमाचल सरकार की घरद्वार पर उनकी समस्याओं का त्वरित एवं स्थाई समाधान करने की इस अनूठी पहल की सराहना की और मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर व प्रदेश सरकार के प्रति भी आभार प्रकट किया।
  इस अवसर पालमपुर विधानसभा के विधायक आशीष बुटेल, उपायुक्त कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति, जिला भाजपा अध्यक्ष विनय शर्मा, एडीएम मस्त राम भारद्वाज, मंडल अध्यक्ष संजीव सोनी, एसडीएम पंकज शर्मा, डीएसपी पालमपुर अमित शर्मा, सुरिन्द्र ठाकुर, श्याम लाल, परवीन शर्मा, मनोज रत्न, जिला परिषद् असीम शर्मा, मान चन्द ठाकुर अमरजीत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी व बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित थे।

Subscribe Our Channel for latest News:

Loading...

loading...

Loading...

अन्य ख़बरें