Loading...

कामगार योजनाओं के लाभ के लिए कराएं पंजीकरण : बिक्रम सिंह

Edited By: विजय शर्मा
अपडेटेड: 2 weeks ago IST

उद्योग, श्रम एवं रोजगार, तकनीकी शिक्षा तथा औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने कहा कि सरकार असंगठित क्षेत्र के कामगारों व उनके परिजनों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। ऐसे कामगारों को हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के जरिए अनेक लाभ प्रदान किए जा रहे हैं। कामगार ये लाभ प्राप्त करने के लिए कल्याण बोर्ड में पंजीकरण अवश्य करवाएं।  

उद्योग मंत्री गुरुवार को श्रम एवं रोजगार कार्यालय मंडी द्वारा सुंदरनगर में हिमाचल प्रदेश भवन एवं सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के लाभार्थियों के लिए आयोजित लाभ वितरण समारोह की अध्यक्षता करते हुए बाले रहे थे।इस मौके सुंदरनगर के विधायक राकेश जम्वाल भी उनके साथ उपस्थित रहे।कार्यक्रम में बिक्रम सिंह ने पात्र व्यक्तियों को 163 इंडक्शन हीटर व 282 सोलर लैम्प वितरित किए। 

कामगारों के बच्चों को 25 हजार रुपए तक की सालाना छात्रवृति 

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के माध्यम से कामगारों के दो बच्चों की शिक्षा के लिए प्रति बच्चा 3 हजार से 25 हजार रुपए तक की सालाना छात्रवृति दी जा रही है। इसके अलावा कामगार की खुद की अथवा दो बच्चों की शादी के लिए 35-35 हजार रुपए और प्रसूति लाभ योजना के तहत महिला कामगार को दो बच्चों तक 25-25 हजार जबकि पुरूष कामगार को एक हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जा रही है। 60 वर्ष से अधिक उम्र के पात्र कामगारों को प्रतिमाह पांच सौ रुपए पेंशन के अलावा महिला कामगारों को साइकिल, इंडक्शन हीटर, सोलर लैम्प जैसी अन्य सहयोगी उपकरण भी मुहैया करवाए जा हैं।

उद्योग मंत्री ने कहा कि इसके अतिरिक्त विभाग द्वारा प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, कौशल विकास भत्ता योजना तथा बेरोजगारी भत्ता योजना का कार्यान्वयन भी किया जा रहा है। 

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में 3 हजार रुपए मासिक पेंशन

बिक्रम सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत असंगठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों को 3 हजार रुपये की मासिक पेंशन सुनिश्चित होगी। योजना असंगठित क्षेत्र के उन श्रमिकों को लाभान्वित करेगी जिनके पास आधार कार्ड तथा जनधन या अन्य बैंक खाते हैं और जिनकी मासिक आय 15 हजार रुपए से कम है। इसके तहत 18 से 40 वर्ष तक के श्रमिक लाभान्वित होंगे।
यह योजना स्वैच्छिक तथा अंशदान पर आधारित योजना है जिसके तहत 60 वर्ष की आयु के उपरांत लाभार्थी को कम से कम 3 हजार रुपये की मासिक पेंशन दी जाएगी। योजना के अंतर्गत श्रमिक द्वारा अंशदान की अधिकतम सीमा 50 प्रतिशत तक हो सकती है, 50 प्रतिशत केन्द्र सरकार द्वारा दिया जाएगा। इसके लिए आयु के हिसाब से न्यूनतम 55 रूपये तथा अधिकतम 200 रूपये मासिक अंशदान देय होगा ।

30619 कामगार पंजीकृत
उन्होंने कहा कि मंडी जिला में कामगार कल्याण बोर्ड में 30619 कामगारों को पंजीकृत किया गया है। जिला में प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में 3676 कामगार पंजीकृत हैं। कौशल विकास भत्ता योजना के तहत अभी तक 38017 लाभार्थियों को लगभग 36 करोड़ 18 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की जा चुकी है। वर्तमान में इस योजना के तहत 5822 युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।
  उन्होंने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अधिक से अधिक जागरूकता शिविर लगाकर लोगों को योजनाओं की जानकारी प्रदान करें।
बिक्रम सिंह ने कहा कि सुन्दरनगर में भूमि उपलब्ध होने पर आईटीआई भवन का निर्माण शीघ्र कर दिया जाएगा।

इंजीनियरिंग कॉलेज के 8.31 करोड़ के नव निर्मित भवन का उद्घाटन
इससे पहले उन्होंने जवाहर लाल नेहरू राजकीय अभयांत्रिकी महाविद्यालय सुन्दरनगर में लगभग 8 करोड़ 31 लाख की लागत से निर्मित भवन (ब्लॉक डी) का उद्घाटन किया । उन्होंने कहा कि सरकार शिक्षण संस्थानों के ढांचागत विकास पर जोर दे रही है। गुणात्मक रोजगारोन्मुखी शिक्षा मुहैया करवाने के साथ साथ आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने पर बल दिया गया है।

शिक्षक दिवस की बधाई
इसके बाद उन्होंने राजकीय बहुतकनीकी संस्थान में शिक्षक दिवस पर पूर्व छात्र संघ द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया और सभी को शिक्षक दिवस की बधाई देते हुए भारत की पुरातन गुरु-शिष्य परंपरा को दुनिया के लिए सौगात बताया। उन्होंने कहा कि सुन्दरनगर शिक्षा हब के रूप में उभर कर सामने आया है। यहां अनेक उत्कृष्ट शिक्षण संस्थान हैं जहां प्रदेश और देश के बच्चे उच्च स्तरीय शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।


स्थानीय विधायक राकेश जम्वाल ने कहा कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की सामाजिक सुरक्षा और कल्याण के लिए सरकार ने प्रभावी नीति अपनाई है। उन्हें सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा देने के लिए अनेक योजनाएं चलाई गई हैं। उन्होंने कामगारों से आग्रह किया कि वे अन्य कामगाारों को भी बोर्ड के तहत पंजीकृत करवाने में अपना सहयोग दें। कामगार बोर्ड की योजनाओं का लाभ उठाकर अपनी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ कर सकते हैं।
उन्होंने शिक्षक दिवस की बधाई देते हुए राष्ट्र निर्माण में जुटे अध्यापकों का आभार जताया। श्रम अधिकारी पीसी ठाकुर ने मुख्यतिथि का स्वागत किया तथा श्रेत्रीय रोजगार अधिकारी योगराज धीमान ने धन्यवा किया।
इस अवसर पर तकनीकी शिक्षा निदेशक शुभकरण सिंह, एसडीएम राहुल चौहान, भाजपा मण्डल अध्यक्ष बैरागी राम, पंचायत समिति अध्यक्ष सोहन लाल, जिला परिषद सदस्य नीलम, अध्किारी बीडीओ मोहन शर्मा सहित अन्य अधिकारी एवं स्थानीय लोग उपस्थित थे।

Subscribe Our Channel for latest News:

Loading...

loading...

Loading...

अन्य ख़बरें