Loading...

धूमल ने लोक़ाट का पौधा रोपित कर पौधारोपण अभियान शुरू किया

Edited By: रजनीश शर्मा
अपडेटेड: 4 weeks ago IST

सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के झनियारा में शनिवार को पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया । कार्यक्रम में पूर्व  मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे । कार्यक्रम में पहुँचने पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया। प्रेम कुमार धूमल ने केन्द्रीय विद्यालय के बच्चों के साथ मिलकर लोकाट का पौधा रोपित कर पौधारोपण अभियान का शुभारंभ किया।   केन्द्रीय विद्यालय के बच्चों ने भी हरड़, आमला, बेहड़ा तथा रीठा प्रजातियों के 120 से भी अधिक पौधे रोपित किए। 

इस मौक़े पर प्रेम  कुमार धूमल ने कहा कि वन प्रकृति का एक अनुपम उपहार है जो मानव जाति के साथ-2 वन्य जीव-जंतुओं को सुरक्षित स्थान प्रदान करते हैं। वन भू संरक्षण के साथ भू-जल स्तर को बनाए रखने में भी सहायक सिद्ध होते हैं। अधिक से अधिक पौधारोपण से जहां हमारी धरती हरी-भरी रहेगी वहीं पर्यावरण प्रदूषण को कम करने में सहायता मिलेगी। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति अपने घर के आस-पास तथा अन्य खुले स्थानों पर अपने व अपने बच्चों के जन्म दिन तथा अन्य महत्वपूर्ण समारोहों के अवसर पर कम से कम पांच-पांच पौधे रोपित कर उनका संरक्षण सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि धरती का तापमान  आज 5 डिग्री तक बढ़ गया है जो कि मानव जाति के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती है। वन्य जंतुओं तथा प्राकृतिक संपदा को आग से बचाने के लिए  हमें अधिक संवेदनशील होने की जरूरत है।

धूमल ने लोगों से गुजारिश की कि वह पशुओं की घास के लिए जंगलों में आग लगा देते हैं जिसकी वजह से छोटे पौधे जलकर नष्ट हो जाते हैं  जिसकी वजह से दिन प्रतिदिन वनों में पेड़ों की संख्या लगातार कम हो रही है और जिसकी वजह से ग्लोबल वार्मिंग का खतरा बढ़ रहा है इस खतरे से बचने के लिए आप अपने जीवन में अधिक से अधिक  पेड़ लगाएं | हम सभी लोगों को समझना होना होगा कि अगर वन है तो जल है और वन है तो जीवन है और यह सब कुछ हम सभी पर निर्भर करता है कि हम किस तरह से अपने वनों की रक्षा करें ।

Subscribe Our Channel for latest News:

loading...

Loading...

अन्य ख़बरें