Loading...

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना आरंभ, इतने हुए लाभान्वित

Edited By: विवेक भारद्वाज, सिहुंता
अपडेटेड: 7 months ago IST

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का रविवार को राष्ट्र स्तरीय शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गोरखपुर से किया गया। इसी कड़ी में चम्बा का जिला स्तरीय कार्यक्रम स्थानीय बचत भवन में आयोजित हुआ। जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त हरिकेश मीणा ने की। इस मौके पर अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि ये योजना केंद्र सरकार की एक अत्यंत महत्वाकांक्षी योजना है।

उन्होंने बताया कि पहले चरण में चम्बा जिला के करीब 14 हजार किसानों के बैंक खातों में 2- 2 हजार की राशि स्थानांतरित हुई है। उपायुक्त ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अगले चरण में जिले के सौ फ़ीसदी पात्र किसानों को योजना के साथ जोड़ने को लेकर मुहिम के आधार पर कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिले में अभी तक 83 हजार फार्म वितरित किए जा चुके हैं। जिनमें से 46190 फॉर्म राजस्व विभाग द्वारा वेरीफाई भी कर लिए गए हैं।

विभागों के काम की तारीफ
उन्होंने जिले में प्रतिकूल मौसम और कनेक्टिविटी की दिक्कतों के बावजूद योजना के कार्यान्वयन से जुड़े सभी विभागों के काम की तारीफ भी की। उपायुक्त ने कहा कि चम्बा जिला में कृषि की बहुत बड़ी संभावनाएं उपलब्ध हैं। जरूरत इस बात की है कि किसान व्यवहारिक सोच अपनाएं और उसी के अनुरूप अपने तौर तरीकों में भी बदलाव करें। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में सिंचाई सुविधा का अहम योगदान रहता है। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से भी आग्रह किया कि वे अपनी पंचायतों में मनरेगा और 14वें वित्त आयोग के तहत जारी फंड का उपयोग लघु सिंचाई स्कीमों पर भी करें ताकि किसानों को सिंचाई की सुविधाएं मिल सकें और वे अपने खेतों में नकदी फसलों का उत्पादन करने में और ज्यादा सक्षम हो सकें।

ग्रुप मार्केटिंग की नितांत आवश्यकता
उपायुक्त ने मार्केटिंग की बात करते हुए कहा कि वर्तमान परिपेक्ष में ग्रुप मार्केटिंग की नितांत आवश्यकता है। इससे किसानों को बेहतर दाम मिल सकते हैं। उपायुक्त ने इस मौके पर किसानों को निशुल्क बीज किटें और प्रमाण पत्र भी प्रदान किए। कार्यक्रम में कृषि उपनिदेशक भोला सिंह के अलावा प्रगतिशील किसान महाराज कृष्ण बडयाल, जिला मार्केट कमेटी सदस्य जसबीर नागपाल,  कृषि विज्ञान केन्द्र के डॉ केहर सिंह ठाकुर, डॉ राजीव रैना, जिला मार्केट कमेटी सचिव ईश्वर ठाकुर,  विषय वस्तु विशेषज्ञ बागवानी राजीव चंद्रा समेत कृषि विभाग के अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

Subscribe Our Channel for latest News:

Loading...

loading...

Loading...

अन्य ख़बरें